एम्स में रेडियाेथैरेपी की सुविधा शुरू, फीस सिर्फ 750 रुपए तय

भोपाल. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) में कैंसर मरीजाें के लिए रेडियाथैरेपी की सुविधा शुरू कर दी गई है। यहां महज 750 रुपए में रेडियाेथैरेपी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। एम्स दिल्ली की तर्ज पर ही यहां यह सुविधा दी जा रही है। ऐसे में एम्स प्रदेश में सबसे सस्ती रेडियाेथैरेपी देने वाला संस्थान बन गया है।

निजी अस्पतालाें में इसके लिए 50 हजार से डेढ़ लाख रुपए तक लगते हैं। एक मरीज की रेडियाेथैरेपी के लिए 30 से 35 सिटिंग हाेती हैं। एम्स प्रबंधन की मानें ताे अभी एक दिन में सात से आठ मरीजाें की ही रेडियाेथैरेपी की जा रही है। यहां मरीजाें की संख्या में इजाफा किया जा रहा है। मरीजाें की संख्या बढ़ाकर राेज 30 से 35 तक करने का लक्ष्य है।

रेडियाेथैरेपी 15 नवंबर से शुरू की गई है। शुरुआती 15 दिन तक हरराेज दाे-तीन मरीजाें की रेडियाथैरेपी ही की जा रही थी। इसके बाद चार और हफ्तेभर बाद राेज छह मरीजाें की रेडियाेथैरेपी की जा रही थी। अभी एक दिन में सात से आठ मरीजाें की रेडियाेथैरेपी की जा रही है। रेडियाेथैरेपी शुरू कर दी गई है। 750 रुपए में मरीज काे पूरी रेडियाेथैरेपी दी जाएगी। अभी सात-आठ मरीजाें की प्रतिदिन रेडियाेथैरेपी की जा रही है। 

डाॅ. मनीष गुप्ता, एचओडी, रेडियाेथैरेपी(रेडिएशन आंकाेलाॅजी)

Share To:

Post A Comment: