निर्वाचन आयोग का दिशानिर्देश घर घर जाकर मतदाताओं के नाम सूची में सम्मिलित करें


KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
       प्रयागराज
     विकास कुमार

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के क्रम में राजनैतिक दलों के साथ बैठक सम्पन्न हुई उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने 16 दिसम्बर तक बीएलए की सूची तैयार करने के  दिए निर्देश

16 दिसम्बर से 15 जनवरी के मध्य घर-घर जाकर छूट गये मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराया जायेगा-उप जिला निर्वाचन अधिकारी
भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के क्रम में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुरनरीक्षण के संदर्भ में राजनैतिक दलों के साथ संगम सभागार में बैठक आयोजित हुई। बैठक में निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी  वी0एस0 दूबे ने 16 दिसम्बर तक बीएलए की सूची तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने इलाहाबाद एवं झांसी खण्ड स्नातक निर्वाचक नामावली एवं विधानसभा निर्वाचक नियमावली में पात्र मतदाताओं के नाम सम्मिलित करने अपात्र व्यक्तियों अपमार्जित करने तथा मतदाता सूची में विद्यमान त्रुटियों को दूर कराने में अपना सहयोग प्रदान करें।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन दिनांक 16 दिसम्बर, 2019 को कराया जायेगा। दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि दिनांक 16 दिसम्बर से 15 जनवरी, 2020 निर्धारित की गयी है। दावे और आपत्तियों का निस्तारण 27 जनवरी, 2020 तक किया जायेगा। पूरक सूचियों की तैयारी 04 फरवरी, 2020 तक की जायेगी। फोटो युक्त निर्वाचन नामावलियों का अन्तिम प्रकाशन दिनांक 07 फरवरी, 2019 को कराया जायेगा।
बी0एल0ओ0 द्वारा दिनांक 16 दिसम्बर, 2019 से 15 जनवरी, 2020 तक की अवधि में घर-घर जाकर 18-21 वर्ष के छूट गये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करने हेतु फार्म-6 भरकर जमा करवाया जायेगा। जनपद की समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों में महिला मतदाताओं का प्रतिशत मानक के अनुरूप नहीं है, इसको सही करने के लिए महिलाओं के नाम निर्वाचक नामावली में अधिकाधिक शामिल किये जाने के लिए राजनैतिक दलों के द्वारा प्रत्येक मतदेय स्थल के लिए बी0एल0ए0 की नियुक्ति अनिवार्य है। मतदेय स्थल में निवास करने वाले व्यक्ति को ही बूथ लेबिल एजेंट नियुक्त किया जाय, ताकि बूथ लेबिल एजेंट द्वारा निर्वाचक नामावली को शत-प्रतिशत शुद्ध एवं त्रुटिरहित बनाये जाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया जा सके। पुनरीक्षण अवधि में कोई भी व्यक्ति प्रारूप-6, 7, 8, 8क, में अपना आवेदन पत्र मतदेय स्थल पर नियुक्त पदाभिहित अधिकारी, बी0एल0ओ0, मतदाता पंजीकरण केन्द्र, निर्वाचक/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय, तहसील कार्यालय तथा जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा करा सकते है।


Share To:

Post A Comment: