नालियां में अटी पड़ी गंदगी, सड़क के ऊपर से बहने लगा गंदा पानी 

जलभराव और बदबूदार गंध से ग्रामीणों को होती है खासी परेशानी,पंचायत के जिम्मेदार नही दे रहे ध्यान  

कलयुग की कलम ( प्रदीप चौरसिया)

कटनी/उमरियापान:- दो दिनों लगातार हुईं हल्की सी बारिश में ही जहाँ उमरियापान की नालियां कचरे से बजबजाने लगी है। उमरियापान के वार्ड नम्बर 4,5 और 6 कि नालियां कचरे से अटी पड़ी है। नालियों में कचरे के साथ गंदे पानी का जमाव हो गया है। नालियों का गंदा पानी सड़कों के ऊपर से बहने लगा है। सड़क से चलते राहगीर नालियों के गंदे पानी को पार करते हुए निकलने मजबूर हो गए हैं। जिससे कि लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बजबजाती नालियों में अटी गंदगी के कारण बदबूदार गंध भी आ रही है। जिससे कि लोगों को बीमारियों के होने का खतरा मंडरा रहा है।  वहीं सिलौंड़ी का गल्ला बाजार तालाब में तब्दील हो गया है। नालियों की सफाई न होने से नालियों से बह रहे गंदे पानी का निस्तारण नहीं हो पाता है।  नालियों का गंदा पानी सड़को पर बहने लगता है। हल्की सी बारिश होते ही सड़कों के ऊपर से बहने वाला पूरा गंदा पानी गल्ला बाजार के मुख्य मार्ग में भर गया। गल्ला बाजार में गंदा पानी भर जाने से लोगों को आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

 गांव के जयेंद्र राय,शरद राय,श्रवण राय,राजू हल्दकार,आशुतोष राय,शिवकुमार गौतम ने बताया कि सिलौंडी के नजदीकी गांव तिलमन,पाली,कचनारी ,झारापानी,डाला,धनवाही,भैसवाही,करौंदी,किसगी,मझगवां,मुखास आदि दर्जनों ग्रामों के लोग इसी मार्ग से होकर सिलौंडी आते हैं। मार्ग में गंदा पानी भरा होने से ग्रामीणों और राहगीरों को परेशान होना पड़ता है। नालियों और मुख्य मार्ग के गंदे पानी 

से बदबू आने लगी है।जिससे अब लोगों का जीना मुहाल हो गया है। गांव के लोग बेहद हताश है। लेकिन ग्राम पंचायतों में बैठे जिम्मेदार अब भी अनदेखी कर रहे हैं। 

     ग्राम पंचायतों की उदासीनता को देखते हुए सिकंदर साहू,अजीत साहू,महेश राय,देवेंद्र राय,रिंकू राय,हेमचंद राय सहित अन्य लोंगों ने नालियों और सड़कों में जमे गंदे पानी का निस्तारण कराने और गांव की नालियों की साफ सफाई कराए जाने की मांग किया है। 

इनका कहना है:- दो साल पहले पीएम सड़क योजना से रोड निर्माण हुआ था।जिसमे सड़क की ऊँचाई अधिक है। जिसके चलते बाजार में पानी भर जाता है। जब भी दुबारा सड़क का निर्माण होगा व्यवस्था ठीक कराई जाएगी। मौसम खराब होने के चलते आज नालियों की साफ सफाई नहीं हुईं हैं। कल से गांव की नालियों की सफाई शुरू होगी।:- दुर्गा प्रसाद सेन, सचिव सिलौंडी




Share To:

Post A Comment: