जिला अधिकारी आशाओं को  थर्मामीटर बेइंग मशीन उपलब्ध करायें स्वास्थ्य प्रभारी

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
    विकास कुमार

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न प्रभारी चिकित्साधिकारी माण्डा एवं चाका को प्रतिकूल प्रविष्ट देने का निर्देश सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी आशाओं के पास थर्मामीटर एवं बेइंग मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित करायें


जिलाधिकारी, प्रयागराज।
05 दिसम्बर, 2019 प्रयागराज।
जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में संगम सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रेम रंजन सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी जी0एस0 वाजपेयी एवं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी सहित स्वास्थ्य केन्द्रों के एम0ओ0आई0सी0(प्रभारी चिकित्साधिकारी) मौजूद थे।
जिलाधिकारी ने समीक्षा मातृ स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यक्रमों की प्रगति से करते हुए प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्रों की जानकारी ली। खराब प्रगति वाले एम0ओ0आई0सी0 को निर्देशित किया कि अगले बैठक तक कार्यों में सुधार नहीं हुआ तो, कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इसी क्रम में उन्होंने माण्डा के प्रभारी चिकित्साधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया। नसबंदी में सही डाटा न बता पाने के कारण तथा सभी एम0ओ0आई0सी0 को 10 दिसम्बर, 2019 तक ये कार्य पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया। उन्होंने करैली एवं करैलाबाद के प्रभारी चिकित्साधिकारी को चेतावनी देते हुए बताया कि अगली बैठक तक कार्य में सुधार नहीं हुआ तो ग्रामीण क्षेत्रों में भेज दिया जायेगा। अगली बैठक तक कार्यों में प्रगति लायें। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जो भी खराब काम कर रहे है, उसे चिन्हित करें। उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने पिछली बैठक में सभी एम0ओ0आई0सी0 को निर्देशित किया था कि प्रत्येक सप्ताह 5 डिलेवरी मरीजों से बात कर सत्यापन करें, जिससे एम0ओ0आई0सी0 चाका द्वारा लापरवाही बरती गयी, जिसपर उनके खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि लिखने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी प्राइवेट हाॅस्पिटलों को इनपैनल करने के निर्देश दिये थे, जिसपर संतोषजनक कार्यवाही न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहां कि अगली बैठक तक शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिये जाय तथा उन्होंने सभी आशाओं के पास थर्मामीटर एवं बेइंग मशीन उपलब्धता की जानकारी ली। सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों का निरीक्षण कर आख्या देने के निर्देश दिये। इसी क्रम में उन्होंने जनपद में आर0सी0एच0 पोर्टल की प्रगति, कम्युनिटी प्रासेस के अन्तर्गत संचालित कार्यक्रमों की प्रगति, क्वालिटी एश्योरेंस की प्रगति, एन0वी0एन0सी0 कार्यक्रम की समीक्षा, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) की प्रगति आदि विषयों पर गहन समीक्षा बैठक की तथा निर्देशित किया कि जिन स्वास्थ्य केन्द्रों पर अभी प्रगति कम है, उसे सुधार करें, नही तो कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यों में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
Share To:

Post A Comment: