तीन कार्यो ने शहर पश्चिमी को नई पहचान दिया सिद्धार्थ नाथ सिंह

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
      विकास कुमार

एयरपोर्ट, अस्पताल और बरखंडी महादेव मंदिर विधानसभा की पहचान है-प्रवक्ता

प्रयागराज 12 दिसंबर,2019। तीन कार्यो ने शहर पश्चिमी की पहचान बदल दी यह उदगार उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं लधु सूक्ष्म मध्यम उद्योग, निवेश व निर्यात, खादी व ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने ग्राम सैदपुर में स्थित पांडव काल में निर्मित बरखंडी महादेव मंदिर में आयोजित पौराणिक मेले के समापन के अवसर पर व्यक्त किया। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह का शहर पश्चिमी के कार्यकर्ताओं ने एयरपोर्ट पर दिव्य व भव्य स्वागत किया।बरखंडी महादेव मंदिर पर पहुँचते ही पहले हनुमानजी का दर्शन कर बरखंडी महादेव का पूजन एवं आरती कर आशीर्वाद प्राप्त किया।
जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा  सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा 2017 विधानसभा चुनाव के दौरान मैं बरखंडी महादेव का दर्शन करने आया था तो यहां के पुजारी रामदास जी महाराज बड़े क्रोधित और नाराज थे और कहा कि 30- 35 सालों से मंदिर में आने जाने का मार्ग न होने से श्रद्धालुओं और दर्शनार्थियों को बेहद कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।आज मंदिर में आने का मुख्य मार्ग बन चुका है मुझे बड़ी खुशी है कि भगवान बरखंडी महादेव जी के आशीर्वाद से कार्य संपन्न हुआ है।
 मंत्री ने कहा इस ऐतिहासिक मंदिर के निर्माण में बताया जाता है कि पांडवों के प्रयाग आगमन पर छोटा भाई नकुल द्वारा स्थापित किया गया। जिसका विवरण जनश्रुति एवं प्रेम सागर में भी मिलता है।महात्मा जी ने बताया अंग्रेजी हुकूमत के दौरान अंग्रेजी सेना द्वारा इस जंगल में शिकार करते आए थे मंदिर परिसर के पास काफी झाड़ियां थी जिस पर एक छोटा सिंह दिखाई पड़ा सिंह का शिकार करने हेतु अंग्रेजी सेना ने पीछा किया लेकिन सिंह शिवलिंग के पास आकर अदृश्य हो गया और अंग्रेजी सेना के काफी सैनिक अपने प्राणों को हाथों को धोना पड़ा था इस चमत्कार के कारण यहां पर मेले का आयोजन हो रहा है। मंत्री ने कहा विधानसभा शहर पश्चिमी 3 कार्यों से नई पहचान दी है पहला एयरपोर्ट जहां अभी 10 प्लेन लैंड हो रहे हैं आने वाले समय में 20 हवाई जहाज भारत के विभिन्न शहरों से सीधे जुड़ेंगे।दूसरी पहचान 100 बेड का अस्पताल जो लोगों के जीवन को बदलने का एक नई पहचान दी है। तीसरा सबसे बड़ी पहचान बरखंडी मेले की होगी।पर्यटन स्थल के रूप में  मुख्यमंत्री संवर्द्धन पर्यटन योजना के तहत प्रस्ताव गया है।उप निदेशक पर्यटन ने विस्तार से आप लोगों को बताया। मंदिर का बाउंड्रीवॉल निर्माण और सुदृकरण के माध्यम से पांडवों के द्वारा निर्मित बरखंडी महादेव की नई पहचान बनेगी।मैं कुछ नहीं कर रहा हूं सब बरखंडी महादेव की कृपा से ही अपने आप कार्य हो रहा है और आगे भी होता रहेगा।
 विधानसभा शहर पश्चिमी में समूह के माध्यम से गांव और घरों में रह रही महिलाओं के जीवन को कायाकल्प करने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई है।अभी 30 महिलाओं की सिलाई की ट्रेनिंग झलवा चल रही है। इसके अलावा जो कोई भी ब्यूटी पार्लर, मूंज, डेरी आदि योजनाओं के माध्यम से अपने जीवन को नया स्वरूप देकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते है।हर गांव से महिलाओं को प्रशिक्षित कर जो आने वाले दिनों में नई पहचान और रोजगार का मॉडल विधानसभा बनेगा।
उपनिदेशक पर्यटन दिनेश कुमार ने बरखंडी महादेव के विकास पर प्रकाश डाला और पर्यटन के रूप में विकसित का संकल्प दोहराया।स्वागत सम्बोधन स्वामी राम दास महाराज ने किया।कार्यक्रम संचालन अरुण श्रीवास्तव ने किया।
इस मौके पर उप निदेशक पर्यटन दिनेश कुमार,क्षेत्रीय मंत्री भाजपा कमलेश कुमार, कमलेश कुमार केसरवानी, केस बाबू प्रधान सैदपुर,ज्ञान बाबू केसरवानी, चंद्रमा तिवारी, अनिल केसरवानी, सुग्गा लाल चौधरी प्रधान डाही,अरुण कुमार श्रीवास्तव, श्याम पाल एडवोकेट ,मुरारी भारतीय, अमर सिंह, श्यामू भारतीय, छब्बू भारतीय, छब्बू पटेल ,रामलोचन साहू,राम चंद्र निषाद, विपिन साहू, गोरेलाल निषाद,अनिल सिंह, मीडिया प्रभारी दिनेश तिवारी सहित काफी श्रद्धालु व जनसमूह उपस्थित रहे।


Share To:

Post A Comment: