उद्यानीकरण एवं ग्रीनरी अमृत योजना का किया जाए कायाकल्प मंडलायुक्त


KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
      विकास कुमार

मण्डलायुक्त प्रयागराज की अध्यक्षता में उद्यानीकरण एवं ग्रीनरी की बैठक सम्पन्न
अमृत योजना के तहत प्रमुख पार्कों का किया जाय कायाकल्प-मण्डलायुक्त, प्रयागराज सूख गए पौधों के लिए प्राधिकरण भुगतान में करेगा कटौती
पार्कों में उगी झाड़ियों की सफाई तथा गमलों के मुरझाये पौधों को बदलने के दिये निर्देश
उप निदेशक उद्यान को चेतावनी देते हुए पार्कों की साफ-सफाई की नियमित समीक्षा करने के दिए निर्देश
06 दिसम्बर, 2019 प्रयागराज।
मण्डलायुक्त डॉ0 आशीष कुमार गोयल ने शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर उद्यान विभाग, नगर निगम, प्रयागराज विकास प्राधिकरण, स्मार्ट सिटी आदि विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। मण्डलायुक्त ने चंद्रशेखर पार्क में उग रही झाड़ियों को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए उप निदेशक उद्यान को चेतावनी दी। उन्होंने उप निदेशक उद्यान को निर्देश दिये कि वह चंद्रशेखर पार्क सहित सभी प्रमुख पार्कों के रखरखाव की मासिक समीक्षा कर प्रत्येक माह की 10 तारीख तक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मण्डलायुक्त ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि अमृत योजना के अन्तर्गत शहर के सभी पार्कों के सौंदर्यीकरण का कार्य दु्रत गति से किया जाय तथा चंद्रशेखर पार्क में बने वाटर टैंक का सौंदर्यीकरण, पवन चक्की, ओपेन एयर जिम, शौचालय आदि कार्यों के साथ पार्कों में साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उद्यान विभाग के पास उपलब्ध गमलों में सुन्दर व उपयोगी पौधों का रोपण कर विभिन्न विभागों में स्थापित किया जाय तथा शहर में ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाए जहां गमलों को स्थापित कर शहर का सौंदर्यीकरण किया जा सके और साथ ही साथ वहां गमलों का रखरखाव भी समुचित तरीके से हो सके। इसके लिए बैंक, थाने, रेलवे, कचहरी आदि के कैम्पस चिन्हित किये जा सकते है। उन्होंने प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को सड़क की पटरी तथा डिवाइडर को हरित क्षेत्र के रूप में विकसित किये जाने हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पूर्व में कराये गये उद्यानीकरण के कार्य का भौतिक सत्यापन कराकर सूख गए पौधों हेतु भुगतान में नियमानुसार कटौती करते हुए शेष पौधों के रखरखाव का समुचित प्रबंध किया जाये। साथ ही नये सिरे से पौधरोपण कराये जाने हेतु योजना बनायी जाए। प्रमुख चौराहों पर अच्छे स्तर की ग्रीनरी कार्य कराकर उन्हें पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनाया जाय।
बैठक में जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी, प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष- टी0के शिबू, नगर आयुक्त- रवि रंजन सहित सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Share To:

Post A Comment: