मंत्री ने कृषि विभाग मे  लापरवाह अधिकारियों को लगाई फटकार

KKK न्यूज ब्यूरो रिपोर्ट
       प्रयागराज
   विकास कुमार

मंत्री ने कृषि विभाग अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक यू0पी0 एग्रो को कार्यों में लापरवाही बरते जाने पर लगायी फटकार विभागीय योजनाओं का पैसा किसानों के खाते में शत-प्रतिशत पहुंचना सुनिश्चित करें मंत्री, कृषि यंत्रों के वितरण में तेजी लाये जाने पर मंत्री ने जताया संतोष

 प्रयागराज मंत्री, कृषि,  शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग, उ0प्र0  सूर्य प्रताप शाही जी ने कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की, जिसमें विभागीय योजनाओं के गति प्रदान करने के कड़े निर्देश दिये गये। कार्य में लापरवाही बरतने के कारण यू0पी0 एग्रो को जमकर फटकार लगायी। कृषि विभाग द्वारा संचालित फार्म मशीनरी बैंक में लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ति पर संतोष व्यक्त किया। बीज वितरण में लक्ष्य के सापेक्ष कमी पाये जाने पर निर्देशित किया कि कृषकों की आवश्यकतानुसार बीज वितरण अवश्य सुनिश्चित करा ले। कृषकों में वितरित किये जाने वाले समस्त कृषि यंत्रों के प्राप्त टोकन/बिल के सापेक्ष अतिशीघ्र सब्सिड़ी भेजने हेतु निर्देश दिया गया है। धान क्रय केन्द्रों पर लक्ष्य के सापेक्ष खरीददारी कम किए जाने पर नाराजगी जतायी। उन्होंने शंकरधान की खरीददारी कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु व्यापक निर्देश दिया गया।
समीक्षा के दौरान कृषि मंत्री जी द्वारा टीबीटी के माध्यम से सब्सिडी दिये जाने के सम्बन्ध में तथा सोलर पम्प को लक्ष्य के सापेक्ष लगवाये जाने हेतु निर्देशित किया है। जनपद में उर्वरक, बीज आदि कृषि निवेशों के बनाये रखने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों कको निर्देशित किया गया है। कृषि विश्व विद्यालय नैनी में संचालित सेंटर आफ एक्सिलेंस इन स्माल फार्म इम्पलीमेंट परियोजना की जानकारी ली। साथ ही टिस्यू कल्चर लैब आदि के सम्बन्ध में निदेशक प्रसार प्रो0-ए0ए0 ब्राडवे एवं निदेशक शोध डा0 शैलेश भास्कर से जानकारी ली।
समीक्षा बैठक के दौरान कृषि विभाग के संयुक्त कृषि निदेशक-आर0बी0 सिंह, उप निदेशक कृषि विनोद कुमार, जिला कृषि अधिकारी-डाॅ0 अश्वनी सिंह, जिला कृषि रक्षा अधिकारी इन्द्रजीत यादव आदि विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी योजना की बैठक सम्पन्न
सड़क के किनारे हुए अवैध अतिक्रमण को हटाने के निर्देश
शहर के विभिन्न चैराहों पर लगायी गयी आकर्षक मूर्तियों, कलाकृतियों की हर हफ्ते कराये सफाई-मण्डलायुक्त, प्रयागराज
मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में प्रयागराज विकास प्राधिकरण के सभागार में स्मार्ट सिटी योजना की बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में जिलाधिकारी-प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी, पीडीए उपाध्यक्ष टी0के शिबू सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
मण्डलायुक्त ने स्मार्ट सिटी के तहत बनने वाली सड़कों के सम्बन्ध में कहा कि जिन रोड़ो को चैड़ीकरण करके फोर लेन किया जा रहा है, उसमें डिवाइडर के साथ ही दोनों तरफ फुटपाथ भी अनिवार्य रूप से बनाया जाना चाहिए। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को स्मार्ट सिटी योजना के तहत बनायी जा रही सड़कों पर ट्रांसफार्मरों को जमीन में स्थापित न करके उसको जमीन से पर्याप्त ऊंचाई पर लगाने को कहा, जिससे कि आवागमन में कोई बाधा न उत्पन्न हो। मण्डलायुक्त ने स्टेनली रोड पर किए जा अतिक्रमण पर सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्टेनली रोड पर अतिक्रमण को खत्म कराया जाय। मण्डलायुक्त ने शहर के विभिन्न चैराहों पर लगायी गयी आकर्षक मूर्तियों, कलाकृतियों की हर हफ्ते सफाई कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने इसके लिए सम्बन्धित विभाग से इन कलाकृतियों एवं मूर्तियों की देखभाल एवं साफ-सफाई के लिए कर्मचारी की ड्यूटी लगाने को कहा। उन्होंने शहर के विभिन्न चैराहों पर साफ-सफाई के विशेष ध्यान रखने के निर्देश देते हुए चैराहों पर उगी झाड़ियों को हटाने को कहा।


Share To:

Post A Comment: