8 फरवरी को आयोजित होगी नेशनल लोक अदालत

कलयुग की कलम ग्रामीण रिपोर्टर कटनी 

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अचल कुमार पालीवाल के मागर्दशन में जिले के समस्त न्यायालयों एवं अन्य विभागों में दिनांक 8 फरवरी दिन शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। नेशनल लोक अदालत की तैयारी वृहद स्तर पर की जा रही है। इस लोक अदालत में प्रीलिटिगेशन प्रकरणों को रखा जायेगा, जिनमें से अधिक से अधिक संख्या में प्रकरणों के निराकरण की किया जायेगा। नेशनल लोक अदालत में नगर पालिका निगम के प्रकरणों में संपत्ति कर, जल कर एवं विद्युत प्रकरणों में शासन द्वारा अधिक से अधिक छूट प्रदाय की जायेगी। नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर दुघर्टना दावा, प्री-लिटिगेशन प्रकरण, निगोशिएबल इंस्टूमेंट के अंतर्गत चैंक बाउन्स प्रकरण, पारिवारिक विवादों के प्रकरण, ग्राम न्यायालय, राजस्व न्यायालय तथा अन्य समस्त प्रकार के समझौता योग्य प्रकरणों का निराकरण किया जावेगा।

पुलिस परामर्श केन्द्र के अंतर्गत घरेलू हिंसा अधिनियम, पारिवारिक/वैवाहिक विवादों के प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का भी निराकरण उक्त नेशनल लोक अदालत में किया जाएगा।

सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण संजय कस्तवार ने सभी जिलावासियों से 8 फरवरी 2020 दिन शनिवार को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण कराने की अपील की है।

Share To:

Post A Comment: