मुख्य विकास अधिकारी ने फैमिली प्लानिंग के तहत  प्रचार प्रसार करने के दिए निर्देश


KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
       प्रयागराज
     विकास कुमार

मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न
फैमिली प्लानिंग के बारे में प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगो को जागरूक करने के दिए निर्देश
पोलियों के मामलों में विस्तार की सम्भावना के दृष्टिगत अधिकारियों को सजग रहने एवं बचाव की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु दिए निर्देश
अच्छा कार्य करने वाली आशा बहनों को प्रशस्ति पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया
 जाय-मुख्य विकास अधिकारी,


 प्रयागराज 03 जनवरी, 2020
मुख्य विकास अधिकारी प्रयागराज प्रेम रंजन सिंह की अध्यक्षता में संगम सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने सरकार की ओर से चलायी जा रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की। माइक्रो प्लान सबमिशन के तहत सभी ब्लाकों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जहां की प्लान रिपोर्ट आना शेष है उसे जल्द से जल्द भिजवाए तथा रिपोर्ट से संबंधित शंकाओं को दूर करके तत्काल कार्यवाही करायें। उन्होंने खराब प्रदर्शन करने वाले ब्लाकों को चेतावनी देते हुए सुधार करने एवं अर्बन पीएचसी की बैठक को समय से आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एएनएम और आशा बहनों के साथ मेडिकल आफीसर इंचार्ज खुद बैठक करें और मानीटरिंग करके इसे ठीक करें। उन्होंने इस कार्य में सुपरवाईजरों की मदद लेने के निर्देश एमओआई को दिए। उन्होंने एएनएफ किट्स व हब कटर की उपलब्धता के बारे में भी अधीक्षकों एवं एमओआई से जानकारी ली तथा जिस सेंटर पर इनकी उपलब्धता नहीं है, उसे तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मुख्य विकास अधिकारी ने रूटीन इम्यूनाइजेशन के तहत बच्चों के सेंटर तक न आने का कारण जानने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए तथा कहां कि सुपरवाइजर खुद जाकर यह सुनिश्चित करें कि बच्चों क्यों नहीं आ पा रहे है या उनकी गणना किस वजह से नहीं हो पा रही है। उन्होंने एमओआई एवं अधीक्षकों को निर्देश दिए कि सामाजिक प्रेरणा के द्वारा इस कार्य को आसानी से किया जा सकता है।
मुख्य विकास अधिकारी ने एएफपी सर्विलांस इंडेक्टर 2017, 2018, 2019 की यथास्थिति की जानकारी सम्बन्धित अधिकारियों से प्राप्त की, जिसमें बताया गया कि पड़ोसी देश पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में पोलियों के मामलों में वृद्धि देखी गयी है, जिससे भारत में भी इसके विस्तार की सम्भावना है। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी अधिकारियों को सजग रहने एवं बचाव की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु सर्तक रहने के निर्देश दिए, जिससे पोलियों के मामलों में सम्भावित वृद्धि को रोका जा सके।
मुख्य विकास अधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की। खराब प्रदर्शन करने वाले ब्लाकों के एमओआइ एवं अधीक्षक को फटकार लगायी तथा अच्छा कार्य करने वाले ब्लाकों के एमओआइ एवं अधीक्षकों की प्रशंसा भी की। उन्होंने एमओआई एवं अधीक्षकों को निर्देश दिया कि अच्छा कार्य करने वाली आशा बहनों को मेरी तरफ से प्रशस्ति पत्र दिया जाय, जिससे उनका उत्साहवर्धन होगा तथा कार्य में सुधार आयेगा। उन्होंने 108 और 102 एम्बुलेंस की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली तथा जहां पर इसकी उपलब्धता नहीं है वहां पर शीघ्र ही इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की प्रगति रिपोर्ट पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने सभी अधिकारियों को बधाई दी तथा ब्लाक प्रोजेक्ट मैनेजर को शेष कार्यों को 15 जनवरी तक पूरा करने के निर्देश दिये साथ ही उन्होंने फैमिली प्लानिंग परफार्मेंश की समीक्षा की तथा स्टाॅल लगाकर प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगो को जागरूक करने के निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी जी0एस0 वाजपेयी एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share To:

Post A Comment: