भारतीय बाजार में लॉन्च होते ही छा जाने वाली SUV कार Kia Seltos में खराबी आ गई है. Kia Seltos के 7-speed DCT transmission (किआ सेल्टॉस डीसीटी ट्रांस्मिशन) में खराबी आई है. यह कार पिछले साल लॉन्च हुई थी. Kia Seltos के 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 7 स्पीड डूअल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मॉडल के कार में कुछ तकनीकी दिक्कत आ गई है. लिहाजा कंपनी ने इन कार के मालिकों से कार वापस मंगाई है. कंपनी कार में एक सॉफ्टवेयर अपडेट करेगी और इसके लिए ग्राहकों से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. 

देश में पिछले साल ही एक कार के जरिये एंट्री करने वाली Kia Motors मात्र 130 दिनों में अब टॉप-10 ऑटोमोबाइल कंपनियों में शुमार हो गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के ग्राहकों ने कार में पेश आई दो दिक्कतों के बारे में बताया है. पहला बंगलूरू के ग्राहकों के बताया कि हेवी ट्रैफिक के दौरान कार के ट्रांस्मिशन में ओवरहीटिंग हो जाती है. 

दूसरी खराबी यह है कि कार का ट्रांस्मिशन गियर स्किप हो जाता है. कार मालिकों ने एक ऑनलाइन ऑटो केयर प्लेटफॉर्म में लिखा है कि कार के गियर सिर्फ 2, 4 और 6 के बीच शिफ्ट होते हैं. जबकि 1, 3 और 5 गियर स्किप हो जाते हैं. 

किआ सेल्टोस में पेश आई स्किपिंग गियर्स की समस्या को ठीक करने के लिए, कंपनी ने कार मालिकों को एक संदेश भेजा है और उन्हें एक सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए गाड़ी को सर्विस सेंटर में लाने के लिए कहा है. कार में इस सॉफ्टवेयर अपडेट में सिर्फ 30 मिनट लगेंगे, जिसके बाद गियर स्किप करने की समस्या सुलझ जाएगी. 

किआ डीसीटी ट्रांसमिशन की यह समस्या एक मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट है, जिसे कोरिया में प्रकाश में लाया गया था. भारत में भी इस कार के मालिकों के लिए वही समाधान दिया जा रहा है. 

Share To:

Post A Comment: