राज्य शासन के महत्वपूर्ण कार्यक्रम ’’आपकी सरकार-आपके द्वार’’ के अन्तर्गत् कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने सिलौंड़ी पहुंची ’’ आपकी सरकार-आपके द्वार’’,कार्यक्रम में ग्रामीणों की सुनी समस्यायें

कलयुग की कलम ग्रामीण रिपोर्टर सोनू त्रिपाठी कटनी 

राज्य शासन के महत्वपूर्ण कार्यक्रम ’’आपकी सरकार-आपके द्वार’’ के अन्तर्गत् कलेक्टर शशिभूषण सिंह के नेतृत्व में जिलास्तरीय विभाग प्रमुख अधिकारियों का दल बुधवार को जिले की सीमा से लगे ढीमरखेड़ा विकासखण्ड के ग्राम सिलौंड़ी पहुंचा। विधायक बड़वारा विजयराघवेन्द्र सिंह, कलेक्टर शशिभूषण सिंह, डीएफओ आर0के0 राय एवं सीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे, एसडीएम सपना त्रिपाठी सहित गांव पहुंचे अधिकारियों के दल और ठाकुर गुमान सिंह, डॉ0 सुशील राय व पंचायत प्रतिनिधियों ने समूचे गांव की गलियों में पैदल चलकर ग्रामीणों की सामुदायिक समस्याओं की जानकारी ली और मौका निरीक्षण किया। कलेक्टर एवं विधायक सहित जिला अधिकारियों ने स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों के साथ पूरे गांव का भ्रमण कर लोगों से समस्यायें जानी। ग्रामीणों ने बताया कि सिलौंड़ी के नाले के उसपार आदिवासी बस्ती से सिलौंड़ी का सम्पर्क जोड़ने नाले पर रपटे की जरुरत है। कलेक्टर श्री सिंह ने नाले पर रपटा बनाने आरईएस विभाग को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। भ्रमण के दौरान वृद्ध उपभोक्ताओं ने बताया कि गांव में कई वृद्ध हितग्राहियों के अंगूठे की छाप नहीं आने से खाद्यान्न प्राप्त करने में दिक्कत होती है। कलेक्टर श्री सिंह ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि एैसे सभी वृद्ध हितग्राहियों के सत्यापन की कार्यवाही कर खाद्यान्न नियमित रुप से दिलायें। कोई भी पात्रता परिवार खाद्यान्न के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिये। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि लोक निर्माण विभाग की बन रही सड़क को गांव के अन्दर से बनाने के लिये प्रस्ताव का परीक्षण और स्वास्थ्य केन्द्र में डाक्टर्स की कमी रोटेशन पद्धति से पूरी की जायेगी। गांव में राजस्व संबंधी समस्याओं की अधिकाधिक समस्या देखते हुये सप्ताह के एक दिन नायब तहसीलदार की कोर्ट सिलौंड़ी में बिठाई जायेगी।

स्कूल, आंगनबाड़ी व छात्रावास का किया निरीक्षण

 ’’आपकी सरकार-आपके द्वार’’ कार्यक्रम के ढीमरखेड़ा विकासखण्ड के ग्राम सिलौंड़ी पहुंचे विधायक विजयराघवेन्द्र सिंह, कलेक्टर शशिभूषण सिंह सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारियों ने ग्राम के शासकीय कन्या माध्यमिक शाला, कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला और छात्रावास का भी निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों के साथ मैदानी स्तर के शासकीय विभागों की गतिविधियों का अवलोकन किया। शासकीय कन्या माध्यमिक शाला की कक्षा 8वीं में पहुंचकर कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने बच्चों की पाठ्यक्रम गतिविधियों, अध्ययन की गुणवत्ता, शिक्षकों की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन की जानकारी ली। कलेक्टर ने परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में आवश्यक निर्देश देते हुये बच्चों के लिये रेमेडियल क्लासेस शुरु करने और बेहतर रिजल्ट के लिये विशेष प्रयास करने के लिये शिक्षकों को निर्देशित किया। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला में छात्राओं की संख्या को देखते हुये पृथक से बड़ा शौचालय बनाने के निर्देश दिये। ग्राम सिलौंड़ी में कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण कर संचालित गतिविधियों, पोषण आहार वितरण, कम वजन के बच्चों की जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र में टीकाकरण, गर्भवती माताओं की संख्या व उनमें एनिमिक की स्थिति की जानकारी ली। उन्होने कहा कि एनीमिक की स्थिति में गर्भवती महिलाओं की विशेष काउंसलिंग करें और समय पर दवाईयों के सेवन के लिये भी प्रेरित करें। जिलास्तरीय विभाग प्रमुख अधिकारियों का दल बुधवार को जिले की सीमा से लगे ढीमरखेड़ा विकासखण्ड के ग्राम सिलौंड़ी पहुंचा। विधायक बड़वारा विजयराघवेन्द्र सिंह, कलेक्टर शशिभूषण सिंह, डीएफओ आर0के0 राय एवं सीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे, एसडीएम सपना त्रिपाठी सहित गांव पहुंचे अधिकारियों के दल और ठाकुर गुमान सिंह, डॉ0 सुशील राय व पंचायत प्रतिनिधियों ने समूचे गांव की गलियों में पैदल चलकर ग्रामीणों की सामुदायिक समस्याओं की जानकारी ली और मौका निरीक्षण किया। कलेक्टर एवं विधायक सहित जिला अधिकारियों ने स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों के साथ पूरे गांव का भ्रमण कर लोगों से समस्यायें जानी। ग्रामीणों ने बताया कि सिलौंड़ी के नाले के उसपार आदिवासी बस्ती से सिलौंड़ी का सम्पर्क जोड़ने नाले पर रपटे की जरुरत है। कलेक्टर श्री सिंह ने नाले पर रपटा बनाने आरईएस विभाग को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। भ्रमण के दौरान वृद्ध उपभोक्ताओं ने बताया कि गांव में कई वृद्ध हितग्राहियों के अंगूठे की छाप नहीं आने से खाद्यान्न प्राप्त करने में दिक्कत होती है। कलेक्टर श्री सिंह ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि एैसे सभी वृद्ध हितग्राहियों के सत्यापन की कार्यवाही कर खाद्यान्न नियमित रुप से दिलायें। कोई भी पात्रता परिवार खाद्यान्न के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिये। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि लोक निर्माण विभाग की बन रही सड़क को गांव के अन्दर से बनाने के लिये प्रस्ताव का परीक्षण और स्वास्थ्य केन्द्र में डाक्टर्स की कमी रोटेशन पद्धति से पूरी की जायेगी। गांव में राजस्व संबंधी समस्याओं की अधिकाधिक समस्या देखते हुये सप्ताह के एक दिन नायब तहसीलदार की कोर्ट सिलौंड़ी में बिठाई जायेगी।

स्कूल, आंगनबाड़ी व छात्रावास का किया निरीक्षण,'’आपकी सरकार-आपके द्वार’’ कार्यक्रम के ढीमरखेड़ा विकासखण्ड के ग्राम सिलौंड़ी पहुंचे विधायक विजयराघवेन्द्र सिंह, कलेक्टर शशिभूषण सिंह सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारियों ने ग्राम के शासकीय कन्या माध्यमिक शाला, कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला और छात्रावास का भी निरीक्षण किया। इस दौरान अधिकारियों के साथ मैदानी स्तर के शासकीय विभागों की गतिविधियों का अवलोकन किया। शासकीय कन्या माध्यमिक शाला की कक्षा 8वीं में पहुंचकर कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने बच्चों की पाठ्यक्रम गतिविधियों, अध्ययन की गुणवत्ता, शिक्षकों की उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन की जानकारी ली। कलेक्टर ने परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में आवश्यक निर्देश देते हुये बच्चों के लिये रेमेडियल क्लासेस शुरु करने और बेहतर रिजल्ट के लिये विशेष प्रयास करने के लिये शिक्षकों को निर्देशित किया। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला में छात्राओं की संख्या को देखते हुये पृथक से बड़ा शौचालय बनाने के निर्देश दिये। ग्राम सिलौंड़ी में कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण कर संचालित गतिविधियों, पोषण आहार वितरण, कम वजन के बच्चों की जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्र में टीकाकरण, गर्भवती माताओं की संख्या व उनमें एनिमिक की स्थिति की जानकारी ली। उन्होने कहा कि एनीमिक की स्थिति में गर्भवती महिलाओं की विशेष काउंसलिंग करें और समय पर दवाईयों के सेवन के लिये भी प्रेरित करें।




Share To:

Post A Comment: