मंत्री नंद गोपाल गुप्ता  ने आज शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का उद्घाटन किया

KKK न्यूज रिपोर्टर
          नैनी
      सुभाष चंद्र

मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी  ने आज वहां पर अपना ब्लड टेस्ट करा कर शुगर जांच करवाई

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य योजना के तहत बनने वाले गोल्डन कार्ड की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी से ली साथ ही साथ लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित भी किया- मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी जी

02 फरवरी, 2020 प्रयागराज।

उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन राजनैतिक पेंशन अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ एवं हज कैबिनेट मंत्री  नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने आज शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खरकौनी नैनी प्रयागराज में आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने वहां पर अपना ब्लड टेस्ट करा कर शुगर जांच करवाई एवं इसे आम जनता की जांच हेतु मुहैया करवाया। उन्होंने कहा कि यह जांच किट जन उपयोगी है इससे गरीब से गरीब व्यक्ति अपना शुगर जांच मुक्त करवा सकता है एवं मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य योजना का लाभ ले सकता है। इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि मार्केट में यह जांच किट अत्यधिक महंगी होने की वजह से जो गरीब व्यक्ति इस जांच से वंचित रह जाता है। परंतु इस योजना के माध्यम से प्रत्येक गरीब व्यक्ति शुगर जांच एवं अन्य जांच मुफ्त में करवा सकता है।

उद्घाटन के अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य योजना के तहत बनने वाले गोल्डन कार्ड की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त की एवं मौके पर ही प्राप्त लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित भी किया। उन्होंने बताया कि यहां पर प्रत्येक प्रकार की जांच मुफ्त में होगी एवं मुफ्त दवाइयां भी लोगों को दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक बनाने की आवश्यकता है। जिससे अधिक से अधिक लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंच सके। साथ ही साथ बताया कि मेले का उद्देश्य ये है कि हर रविवार के दिन एक ही जगह पर सारी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने हेतु कैम्प लगा कर स्क्रीनिंग करना ताकि रविवार को भी आमजनमानास को सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं से अवगत कराया जा सके ।

स्वास्थ्य सेवा कैम्प के अन्दर उच्य रक्तचाप, मधुमेह एवं सरवाइकल, कैंसर की स्क्रीनिंग किया जा सके। प्रधानमंत्री जन आरोग्य एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी एवं पात्र लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनवाना। गर्भावस्था में प्रसव परामर्श। संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता। जन्म पंजीकरण हेतु प्रमार्श तथा टीकाकरण कि सुविधाएं। परिवारनियोजन संबंधी परामर्श एवं सुविधाएं। तम्बाकू सेवन रोकने के लिए जागरूकता। समस्त आधारभूत जांच सुविधा उपलब्ध है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी  आशीष कुमार, एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।



Share To:

Post A Comment: