कलेक्टर ने विकास और सौंदर्यीकरण कार्यों का लिया जायजा, गुणवत्ता के साथ समयावधि में कार्य पूर्ण कराने दिये निर्देश

कलयुग की कलम ग्रामीण सोनू त्रिपाठी रिपोर्टर कटनी 

कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने बुधवार को नगर निगम क्षेत्र के प्रातः भ्रमण के दौरान अधिकारियों के साथ नगर विकास, सुविधाओं के विस्तार और नगर सौंदर्यीकरण के लिये किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होने नगर निगम के अधिकारियों को निर्माण कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ समयावधि में पूर्ण कराने के निर्देश भी दिये। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम आर0पी0 सिंह तथा नगर निगम के कार्यपालन यंत्री और तहसीलदार मुनौव्वर खान भी उपस्थित रहे। नगर निगम क्षेत्र में प्रातः भ्रमण पर निकले कलेक्टर श्री सिंह ने कलेक्टर कार्यालय, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के बाहर सड़क किनारे और डिवाईडर पर किये जा रहे वृक्षारोपण एवं सौंदर्यीकरण के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होने दुगाड़ी नाला के निरीक्षण के दौरान हाईमास्ट पोस्ट के स्थान को साफ सुथरा रखने, पुलिया से सुरक्षात्मक फेनसिंग बाउण्डरी बनाकर ग्रीन पाथवे बनाने के निर्देश दिये। उन्होने यहां संकेतक के रुप में रेडियम पट्टिकायें भी लगाने को कहा। माधवनगर गेट चौराहे के सौंदर्यीकरण कार्य के अवलोकन के दौरान कलेक्टर ने गोलू रेस्टॉरेन्ट के सामने प्रतीक्षालय तक ग्रीनवे पाथ, पेवर ब्लॉक और फाउण्टेन लगाने के निर्देश भी दिये। माधवनगर गेट के भीतरी हिस्सो में सड़क चौड़ीकरण के कार्य का अवलोकन करते हुये कलेक्टर ने गेट के साईड से चौड़े किये गये मार्ग को शीघ्र निर्मित करने के निर्देश दिये। बरगवां औद्योगिक क्षेत्र के पास बनाये जा रहे सैल्फी पॉईन्ट के निर्माण कार्य का अवलोकन भी कलेक्टर ने किया। उन्होने सैल्फी पॉईन्ट का शेष निर्माण शीघ्र पूर्ण कर फरवरी अंत तक चालू करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सैल्फी पॉईन्ट के किनारे फूलदार शोभायमान वृक्षारोपण को सुरक्षित रखें और दूसरी तरफ बनाये जा रहे पार्किंग स्थल में पेवर ब्लॉक बिछाकर लोगों के बैठने के लिये आवश्यकता अनुसार स्टोन बैंच भी लगायें।

कलेक्टर श्री सिंह ने द्वारिका सिटी गेट चौक पर किये जा रहे सड़क चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण कार्य को देखा। उन्होने गेट के किनारे निकलने वाले नाले पर आरसीसी कर पाथवे चौड़ा करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री सिंह ने नगर निगम के अभी हाल में लोकार्पित किये गये छपरवाह पार्क का भी भ्रमण किया। उन्होने पार्क में बॉलीबाल ग्राउण्ड बनाने पर अप्रसन्नता जताते हुये नगर निगम के अधिकारियों को पार्क की तरह पेड़-पौधे और हरी घास लगाकर विकसित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि पार्क के खेल ग्राउण्ड को अन्यत्र स्थानांतरित कर यहां फाउन्टेन और पार्क सौंदर्यीकरण के कार्य करायें। नगर निगम की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रेमनगर में बन रहे 1744 ईडब्ल्यूएस भवनों का भी कलेक्टर ने निरीक्षण किया। उन्होने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि आवासों के साथ ही परिसर के सड़क, नाली, बिजली, पानी के काम पूरे हो जाने पर ही विभाग को हैण्ड ओव्हर करायें। उन्होने आवासीय परिसर से तिलक कॉलेज तक के वैकल्पिक छोटे मार्ग का भी निरीक्षण किया तथा सड़क से सीधे सम्पर्क के लिये इस मार्ग को भी विकसित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने झिंझरी स्थित नगर निगम के अम्बेडकर पार्क का भी निरीक्षण किया। पार्क के रखरखाव सही नहीं होने और गंदगी पाये जाने पर वहां पदस्थ केयर टेकर गार्डनर विनोद चौधरी को तत्काल हटाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अम्बेडकर पार्क जाने वाले मुख्य रास्ते पर निजी आराजी के भवन मालिकों द्वारा सड़क में बनाये गये रैम्प को तत्काल तुड़वाने के निर्देश दिये। उन्होने नगर निगम के अतिक्रमण अधिकारीको हिदायत दी कि सड़कों पर किये जाने वाले अतिक्रमण अथवा रैम्प और सीढ़ी के निर्माण को प्राथमिकता से हटायें ताकि आवागमन बाधित नहीं हो।



Share To:

Post A Comment: