जिलाधिकारी ने संपूर्ण समाधान दिवस में जन समस्या कि शिकायतें  सुनी निस्तारित करने के दिए निर्देश

KKK ब्यूरो रिपोर्टर
       प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में करछना तहसील के जनसामान्य की शिकायतें को सुना जनसामान्य की शिकायतों को समयबद्ध रूप से निस्तारित करने के दिये निर्देश

सम्पूर्ण समाधान दिवस में 201 शिकायतों में से 07 शिकायतों का मौके पर किया निस्तारण

04 फरवरी, 2020 प्रयागराज।

जिलाधिकारी प्रयागराज  भानुचंद्र गोस्वामी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील करछना में जनसामान्य की शिकायतों को सुनते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को समयबद्ध रूप से निस्तारण के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज, मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट स0डी0एम0 करछना-आकांक्षा राणा सहित सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

समाधान दिवस पर जिलाधिकारी ने प्रत्येक आवेदनों को गम्भीरता पूर्वक पढ़ते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। समाधान दिवस में अपनी समस्या लेकर आये हुए राधिका प्रसाद पाल पुत्र स्व0 सदल पाल निवासी मवैया उपरहार तहसील करछना ने अपनी शिकायती पत्र में उनके द्वारा निर्माण करायी जा रही बाउंड्री वाल के कार्य में भू-माफियाओं द्वारा अवैध तरीके से जबरन व्यवधान डालने की शिकायत की, जिसपर जिलाधिकारी ने इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को मामले की जांच कर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार एक अन्य मामले में राहुल सिंह पुत्र रामअनुज सिंह निवासी ग्राम अकोढ़ा, करछना ने भूमाफियाओं के द्वारा जबरन तालाब पर अतिक्रमण करने की शिकायत की, जिसपर जिलाधिकारी ने मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कहां कि समाधान दिवस में ज्यादातर शिकायतें लेखपाल एवं कानूनगों के स्तर पर आती है, उन्होंने लेखपाल एवं कानूनगों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि उनसे सम्बन्धित प्रकरणों को जमीनी स्तर पर जाकर निष्पक्ष जांच करते हुए प्रकरणों को समयबद्धरूप से निस्तारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रकरणों को वेवजह लम्बित न रखा जाय, नही तो सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। प्रकरणों में यदि फर्जी रिपोर्ट लगाकर निस्तारित किये गये तो सीधे बर्खास्त किया जायेगा। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी आवेदन, जिस विभाग से सम्बन्धित है, अधिकारी उसे गम्भीरता से ले और समयबद्ध रूप से शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहां कि सरकार के द्वारा दिये निर्देशों का अनुपालन करें तथा लोगो की समस्याओं को निस्तारित करें। सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचे तथा उसे उसका लाभ मिल सके।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 201 शिकायते आयी, जिनमें पुलिस से सम्बन्धित 27, राजस्व से सम्बन्धित-72 एवं अन्य 102 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 07 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण सुनिश्चित किया गया।



Share To:

Post A Comment: