कोरोनावायरस से निपटने के लिए मंडलायुक्त ने अस्पतालों का लिया जायजा

KKK  न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

प्रयागराज कोरोना वायरस से निपटने के लिए अस्पतालों में की गई तैयारियों का मण्डलायुक्त ने लिया जायजा निरीक्षण के दौरान आइसोलेशन वार्ड में बेड, वेंटीलेटर, आक्सीजन, पी पी किट, वीटीएम तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं की ली जानकारी

मुुख्य चिकित्साधिकारी को प्रशिक्षित स्टाफ की माॅकड्रिल कराकर उनकी तैयारियों को परखने के दिए निर्देश

मण्डलायुक्त ने डाक्टरों व सहायक स्टाफ का मनोबल बढ़ाते हुए मानव सेवा के साथ देश सेवा करने के लिए किया प्रेरित

27 मार्च, 2020 प्रयागराज।

मण्डलायुक्त आर0 रमेश कुमार ने आईजी जोन  कवींद्र प्रताप सिंह के साथ अस्पतालों में की गई तैयारियों का जायजा लिया और डाक्टरों तथा सहायक स्टाफ का मनोबल बढ़ाते हुए मानव सेवा के साथ देश सेवा करने के लिए उन्हें प्रेरित भी किया। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के समय सबसे महत्वपूर्ण भूमिका डाक्टरों की है।

प्रथमतया बेली अस्पताल का निरीक्षण करते हुए कोरोना से निपटने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की तथा आइसोलेशन वार्ड जाकर बेड, वेंटीलेटर, आक्सीजन, पी पी किट, वीटीएम तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने रेलवे अस्पताल का निरीक्षण कर वहां तैयार किये गये वार्ड तथा आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता का जायजा लिया। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी संबंधित स्टाफ को अच्छा प्रशिक्षण दिलाया जाये तथा प्रशिक्षित स्टाफ को माॅकड्रिल कराकर उनकी तैयारियों को परखा जाये। उन्होंने मेडिकल/पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए स्वसुरक्षा संबंधी उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये और कहा कि शिफ्ट वार ड्यूटी लगाकर संबंधित वार्डों को 24 घण्टे संचालित किया जाये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 3 शिफ्टों में ड्यूटी लगाकर इसे लगातार संचालित किया जा रहा है, सभी सुरक्षा उपायों का पालन किया जा रहा है तथा बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर 14 दिन तक निगरानी रखी जा रही है और उसे होम कोरेन्टाइन करके अन्य आवश्यक कार्यवाही भी की जा रही है।

मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि सभी स्थितियों से निपटने के लिए इन वार्डो में विशेषज्ञ डाक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। अन्य सभी आवश्यक उपकरणों/सुविधाओं की उपलब्धता के साथ ही अलग-अलग टाॅयलेट्स की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मण्डलायुक्त ने सभी डाक्टरों व सहायक स्टाफ को सेवा व कर्तव्य के भाव सहित अपने अधिकतम प्रयासों द्वारा इस जंग को जीतने का आहवान किया और सभी को शुभकामनांए भी दी।




Share To:

Post A Comment: