प्रयागराज स्मार्ट सिटी को शुद्ध पेयजल जल्द मिलना शुरू होगा

KKK न्यूज  ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

शहर में गंदे पानी को शुद्ध कर पानी सप्लाई को लेकर चर्चा हुई

प्रयागराज 7 मार्च,2020। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं  कैबिनेट मंत्री  सिद्धार्थ नाथ सिंह की अध्यक्षता में जिलाधिकारी प्रयागराज के साथ प्रयागराज स्मार्ट सिटी शहर में गंदे पानी को शुद्ध कर पानी सप्लाई को लेकर क्योर संस्था के प्रबंध निदेशक के साथ बैठक सम्पन्न हुई।

प्रयागराज सर्किट में  मंत्री  सिद्धार्थ नाथ सिंह की अध्यक्षता में यूनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवेलपमेंट (यूएसएआईडी)के तहत कार्यरत सेन्टर फॉर अर्बन एंड रीजनल एक्सीलेंस(CURE) के साथ प्रयागराज सिटी के विकास को लेकर वृहद चर्चा और संभावित योजनाओं जल संरक्षण, ड्रेनेज, साफ पानी,एसटीपी सहित मलिन बस्तियों को व्यवस्थित ढंग गंदे पानी को शुद्ध रूप से विकसित करने के स्वरूपों पर मंथन हुआ।क्योर ने प्रयागराज शहर को जल संरक्षण, ड्रेनेज, एसटीपी तथा शहर में चिन्हित मलिन बस्तियों में शुद्ध पेयजल का खाका प्रस्तुत किया।

क्योर संस्था जो पानी पर विशेषतौर से शहर के अंदर मुख्य रूप से जल संरक्षण के ऊपर किस प्रकार से गंदे पानी को शुद्ध कर साफ पानी बनाते है।मलिन जगहों के गंदे पानी को शुद्ध बनाकर इस्तेमाल कैसे किया जाय। इस दिशा में प्रयागराज के अंदर पूरा पैसा व तकनीकी सहयोग के साथ अध्ययन कर यूएसएआईडी (USAID) फंडिंग करेगा ।उक्त संस्था ने अभी तक आगरा और शाहजहांपुर में सफलतापूर्वक कार्य किया है।प्रयागराज शहर में नगर आयुक्त और जलनिगम सर्वे कर चिन्हित कर प्रोजेक्ट को तकनीकी सहायता के साथ तालमेल बैठाकर योजना बनाई जाएगी।

मंत्री ने कहा प्रयागराज एक पौराणिक और धार्मिक के साथ न्यायविदों व शिक्षा की नगरी है।जहाँ पर मलिन बस्तियों एवं शहर में विकास की पहचान स्थापित कराने में चुनौती है। शहर की मलिन बस्तियों में कई कार्यो का सुझाव दिया।साफ सफाई और स्वच्छता पर विशेष पहल दिया।

इस मौके पर जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी,नगर आयुक्त रविरंजन, चीफ इंजीनियर नगर निगम सतीश कुमार,क्योर संस्था के प्रबंध निदेशक चारु मेलरोत्रा, अभिनाष चौधरी,सिद्धार्थ कुमार,विमलेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

इससे पहले बमरौली एयरपोर्ट में भाजपा कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया।ततपश्चात बिसौना, बेनीगंज,चक मुंडेरा,ट्रांसपोर्ट नगर,नीवां, प्रीतमनगर में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर कुशलक्षेम लिया।



Share To:

Post A Comment: