रेत के अवैध उत्खनन, भण्डारण और परिवहन करने वालों के विरूद्व करंे सख्त कार्यवाही- कलेक्टर


अविनाश शर्मा

कलयुग की कलम प्रेस शहडोल (मध्य प्रदेश)

6261959407

शहडोल ...... कलेक्टर डाॅ0 सतेन्द्र सिंह ने रेत और कोयले के अवैध उत्खनन, भण्डारण और परिवहन करने वालो के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि जिले में रेत और कोयले के अवैध परिवहन, उत्खनन और भण्डारण के काफी कम प्रकरण बनाए गए है जो अधिकारियों की उदासीनता को दर्शाता हैं। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व, तहसीलदारों तथा खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे रेत और कोयले के अवैध उत्खनन, परिवहन और भण्डारण करने वालों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करंे तथा उन्हे जेल भेजें। कलेक्टर ने उक्त निर्देश आज राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए। 

बैठक में खनिज विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने खनिज राजस्व वसूली के प्रकरणों की भी समीक्षा की तथा सभी तहसीलदारों और नायब तहसीलदारांे को निर्देश दिए कि खनिज राजस्व वसूली के प्रकरण पंेडिंग में न रखे। समीक्षा बैठक में खनिज अधिकारी सुश्री फरहत जहां ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में खनिज के अवैध परिवहन के 530 प्रकरण बनाए गए थें तथा इस वित्तीय वर्ष में अवैध परिवहन के 254 प्रकरण बनाए गए है। समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने  कहा कि जिले मंे अवैध खनिज परिवहन के काफी कम प्रकरण बनाए गए है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन और भण्डारण के ज्यादा से ज्यादा प्रकरण तैयार किये जाए तथा अवैध परिवहन करने वालों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करें। बैठक मंे कलेक्टर ने भूमि आवंटन और सीमाकंन के बडी संख्या में प्रकरण लंबित रहने पर नाराजगी व्यक्त की तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अधिकारियों और तहसीलदारों को निर्देश दिए कि भूमि आवंटन और सीमाकंन के लंबित प्रकरणों की निराकरण 31 मार्च 2020 तक अनिवार्यतः सुनिश्चित कराएं।

बैठक में कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वे राशन दुकानों के माध्यम सेे खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम को और अधिक सुचारू और पारदर्शी बनाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खाद्य विभाग के अधिकारी राशन दुकानों की निरंतर माॅनिटरिंग करें तथा राशन दुकानों के माध्यम से हितग्राहियों को सुचारू रूप से राशन का वितरण सुनिश्चित कराएं। कलेक्टर ने खाद्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे गरीबी रेखा के नीचे पात्र हितग्राहियों के सत्यापन कार्य की भी समीक्षा की। समीक्षा के दौरान सत्यापन कार्य की स्थिति ठीक नही पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिए कि सत्यापन के कार्य मे तेजी लाए।  बैठक में कलेक्टर ने गेंहू उपार्जन की तैयारियो की भी समीक्षा की। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अशोक ओहरी, एस0डी0एम0 सोहागपुर श्री मिलिंद नागदेवे, एस0डी0एम0 ब्यौहारी श्री पी.के. पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर के.के.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर श्री धर्मेन्द्र मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती पूजा तिवारी, जिला खनिज अधिकारी सुश्री फरहत जहां, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री कमलेश टाण्डेकर, सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग श्री आर0के0 श्रोती, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Share To:

Post A Comment: