कलेक्टर ने किया नगर सौंदर्यीकरण के कार्यों का निरीक्षण, अतिक्रमण प्रभारी व स्वच्छता निरीक्षक की कार्य में लापरवाहीे से लगाईं जमकर फटकार, दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश

कलयुग की कलम ग्रामीण रिपोर्टर सोनू त्रिपाठी कटनी 

कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने शनिवार की प्रातः कटनी शहर का भ्रमण कर नगर निगम द्वारा किये जा रहे शहर सौंदर्यीकरण विकास कार्य एवं यातायात सुधार संबंधी कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान बस स्टेण्ड के प्रतीक्षालय में साफ-सफाई नहीं पाये जाने पर नगर निगम के स्वच्छता निरीक्षक और यातायात व्यवस्थित नहीं होने पर अतिक्रमण प्रभारी के दो वेतन वृद्धि रोकने नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। निरीक्षण भ्रमण के दौरान आयुक्त नगर निगम आर0पी0 सिंह, एसडीएम बलबीर रमन, तहसीलदार मुनौव्वर खान सहित नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सिंह ने सबसे पहले बरगवां में पेट्रोल पम्प के पास की पुलिया का निरीक्षण किय। उन्होने निर्मित पुलिया की साईड बाउण्डरी पर रेडियम पट्टिका लगाने के निर्देश दिये। ताकि यातायात सुरक्षित रहे। कलेक्टर ने डॉ0 सिंह निवास के सामने से लेकर माधवनगर गेट चौराहे तक ग्रीन बेल्ट विकसित कर फाउन्टेन लगाने का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होने माधवनगर गेट के सौंदर्यीकरण और द्वारिका सिटी के गेट को व्यवस्थित कर साईड के नाला को सीसी कवर्ड कर साईड का यातायात सुविधाजनक करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अभी हाल में विकसित किये गये बरगवां सेल्फी पॉईन्ट और पार्क का भी निरीक्षण किया। सेल्फी पॉईन्ट के साईड में पार्किंग का काम पूरा कर पीछे की नाली को कवर्ड करने तथा स्टोन बेन्च शीघ्र लगाने के निर्देश दिये। कटाये घाट रोड पर स्थित सुरम्य पार्क का भी कलेक्टर ने अवलोकन किया। यहां एन्ट्रीगेट के पास पुष्व वाटिका या ग्रास से इन्ट्री पॉईन्ट को सुसज्जित करने के निर्देश दिये गये। उन्होने सुरम्य पार्क की ट्रेन का ट्रैक शीघ्र बिछाकर बच्चों की टॉय ट्रेन शीघ्र शुरु करने के निर्देश दिये। सुरम्य पार्क के निरीक्षण के पश्चात कलेक्टर श्री सिंह ने सुरम्य पार्क से अमकुही तक बनी सड़क के चौड़ीकरण और वैकल्पिक रिंग रोड निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। बस स्टेण्ड में लगायें ग्लोसाईन बोर्ड कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने बस स्टेण्ड कटनी के निरीक्षण के दौरान यात्री प्रतीक्षालय में साफ-सफाई का अभाव और बसों के यत्र-तत्र खड़े रहकर यातायात में बाधा पहुंचाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होने सफाई निरीक्षक संजय कावड़े और अतिक्रमण महेन्द्र शर्मा की दो-दो वेतनवृद्धियां रोकने कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने प्रतीक्षालय में पंखे और लाईट की संख्या बढ़ाने तथा बस स्टेण्ड के मुख्य प्रवेश द्वार पर बस स्टेण्ड कटनी का ग्लोसाईन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने निगम की बस सेवा को शासन की मंजूरी के उपरांत बस स्टेण्ड के बाहर नगर बस सेवा स्टेण्ड के लिये स्थान भी निर्धारित करने के निर्देश दिये। ट्रान्सपोर्ट नगर में लगेगी स्ट्रीट लाईट ट्रान्सपोर्ट नगर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने वहां बनाये जा रहे मोटर ट्रान्सपोर्ट व्यवसाईयों के कार्यालय भवन के निर्माण कार्य का अवलोकन किया। ट्रान्सपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएम तिवारी ने बताया कि 16 ट्रान्सपोर्ट व्यवसायिकों के दस्तावेज बैंक में जमा हैं। बैंक द्वारा ऋण स्वीकृत होते ही व्यवसायिकों द्वारा अपने कार्यालयीन भवन का निर्माण आवंटित प्लॉट पर शुरु कर दिया जायेगा। उन्होने कलेक्टर को बताया कि रात्रि में ट्रान्सपोर्ट नगर में प्रकाश की व्यवस्था नहीं रहती हैं कलेक्टर श्री सिंह ने नगर निगम के अधिकारियों को ट्रान्सपोर्ट नगर की मुख्य सड़क और आवंटित प्लॉटों के समीप बिजली के खंभों पर स्ट्रीट लाईट तत्काल लगाने के निर्देश दिये। उन्होने ट्रान्सपोर्ट नगर के बाहर, घंटाघर चौराहे में खड़े होने वाले भारी वाहनों को ट्रान्सपोर्ट नगर में शिफ्ट करने के निर्देश दिये।

पड़रवारा तालाब के सौंदर्यीकरण का बनेगा डीपीआर कलेक्टर श्री सिंह ने प्रातः शहर भ्रमण के दौरान माधवनगर स्टेशन रोड पर पड़रवारा के तालाब का भी निरीक्षण किया। उन्होने नगर निगम के अधिकारियों को तालाब के चारों तरफ पाथवे, पार्क, बेन्च और लाईटनिंग सहित सौंदर्यीकरण कार्य का डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नगर निगम की सीवेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट आमृत योजना के माधवनगर में बनने वाले ट्रेचिंग ग्राउण्ड के प्रस्तावित स्थल का मौका निरीक्षण किया। उन्होने नगर निगम के अधिकारियों के साथ ठोस अवशिष्ट प्रबंधन इकाई के पास शहर के आवारा सुअरों को बाड़े में रखने प्रस्तावित स्थल का भी निरीक्षण किया। तहसीलदार मुनौव्वर खाने ने बताया कि 600 आर0ए0 शासकीय भूमि नगर निगम को सुअर बाड़ा बनाने आवंटित की जा सकती है।





Share To:

Post A Comment: