नोबल कोरोना वायरस के संबंध में कलेक्टर द्वारा जनसाधारण से अपील

कलयुग की कलम ग्रामीण रिपोर्टर कटनी :-

नोबल कोरोना वायरस के संबंध में कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने जनसाधरण से संयमित शैली का पालन करते हुय भ्रामक अफवाहों के जाल में न फंसने की अपील की है। उन्होने कहा है कि नोबल कोरोना वायरस अब एक वैश्विक स्वास्थ्य विभिषिका बन चुका है। भारत वर्ष में शासन स्तर पर किये जा रहे सक्रिय प्रयासों के कारण इसका प्रसार वृहद रुप नहीं ले पाया है, परन्तु अभी भी सभी जनों द्वारा इससे बचाव हेतु निर्धारित मानकों का पालन अनिवार्यतः आवश्यक है।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा है कि सर्वप्रथम भीड़ वाली जगह या समारोहों में जाने से बचें। यदि जाना अपरिहार्य हो तो मुंह और नाक दोनों को रुमाल या मास्क से ढंक कर रखें व अन्य व्यक्तियों से एक से दो मीटर की दूरी हमेंशा बनाकर रखें। यदि खांसी आये तो तुरंत मुंह पर कपड़ा रखें या अधबंद कोहनी में मुंह लगाकर खांसें। एल्कोहल युक्त सेनेटाईजर या साबुन पानी से बार-बार हाथ धोयें। यह बुखार या खांसी के रोगी के संपर्क में या उसके द्वारा छुई हुई चीजों के संपर्क में आने के बाद अति अनिवार्य है। याद रखें जानवर या मांस को छूने के बाद भी हाथ धोना अनिवार्य है। यदि आप तत्काल हाथ साफ नहीं कर पा रहे हैं, तो मुंह, आंख और नाक को छूने से बचें। कोरोना वासरस के संक्रमण से बचाव के लिये आवश्यक है कि अच्छा व पका भोजन ही सेवन करें। यदि मांस आदि की तैयारी कर रहे हों, तो उसके बाद टेबल व बर्तनों को साफ कर लें। जिस जगह भीेड़ अपेक्षित है, वहां पर टेबल, रेलिंग, बिजली के स्विच बोर्ड व दरवाजे के हत्थे व कुंडिया आदि प्रतिदिन बार-बार सेनेटाईजर से विसंक्रमित करें।

यदि सर्दी, तेज बुखार, सांस फूलना आदि के लक्षण होते हैं, तो तुरंत जिला अस्पताल या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर परीक्षण करायें। अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह भी दी गई है। साथ ही हाथ न मिलाने और नमस्ते से अभिवादन करने के लिये भी जारी अपील में आम नागरिकों से कहा गया है।

कलेक्टर ने बताया कि जिला चिकित्सालय कटनी में रोगियों के लिये चार बिस्तरीय आईसोलेशन वार्ड व शंका वाले व्यक्तियों हेतु क्वारेन्टाईन वार्ड स्थापित किया जा चुका है। प्रतिदिन विदेशियों व विदेश से लौटे भारतीयों का परीक्षण किया जा रहा है, अभी तक किसी को कोरोना पॉजिटिव होने की कटनी जिले में कोई खबर नहीं है।

Share To:

Post A Comment: