मण्डलायुक्त ने जनपद प्रतापगढ़ के ट्रामा सेन्टर पुरूष चिकित्सालय में बनाये गये आइसोलेशन वार्ड का किया निरीक्षण

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
       प्रतापगढ़
विकास कुमार पटेल

निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने सीएमओ को दिए महत्वपूर्ण निर्देश

मण्डलायुक्त ने सेन्ट अन्थोनी इण्टर कालेज में बनाये गये क्वारंटाइन हेतु आरक्षित कक्ष व बस स्टेशन का किया स्थलीय निरीक्षण

मण्डलायुक्त ने अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु की गयी तैयारियों की समीक्षा की

30 मार्च, 2020 प्रयागराज।

कोरोना वायरस (कोविड-19) के दृष्टिगत मण्डलायुक्त आर रमेश कुमार व आई0 जी0 जोन प्रयागराज कवीन्द्र प्रताप सिंह ने ट्रामा सेन्टर गायघाट व पुरूष चिकित्सालय में बनाये गये आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया। ट्रामा सेन्टर के निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि आइसोलेशन वार्ड में डाक्टर, पैरामेडिकल सहित सभी स्टाफों की शिफ्टवार ड्यिूटी लगायी जाये एवं उनके नाम, मोबाईल नम्बर, ड्यिूटी का समय व कन्ट्रोल रूम का नम्बर अनिवार्य रूप से अंकित करा दिया जाये। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी लेते हुए कहा कि अब तक जनपद प्रतापगढ़ से कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की जांच हेतु कितने सैम्पल भेजे गये, जिस पर मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद प्रतापगढ़ से 02 व्यक्तियों के सैम्पल जांच हेतु भेजे गये थे जिनकी रिर्पोट निगेटिव आयी है। जिला पुरूष चिकित्सालय में बने आइसोलेशन वार्ड के निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने मुख्य चिकित्साधिकारी से वेन्टिलेटर की सुविधा के सम्बन्ध में जानकारी ली, जिसपर सम्बंधित अधिकारी ने बताया कि अभी वेन्टिलेटर की सुविधा नही है, जिस पर मण्डलायुक्त ने कहा कि तत्काल वेन्टिलेटर क्रय की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

मण्डलायुक्त ने सेन्ट अन्थोनी इण्टर कालेज में बनाये गये क्वारंटाइन हेतु आरक्षित कक्ष का निरीक्षण किया। मण्डलायुक्त को जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि सभी कक्षों में सी0सी0टी0वी0 लगे है जिसके माध्यम से उनकी सतत् निगरानी की जा रही है। मण्डलायुक्त ने एड्रेस सिस्टम के माध्यम से कक्ष में रह रहे लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि आप लोगों को 14 दिन तक क्वारंटाइन किया गया है जिससे आपका स्वास्थ्य की निगरानी की जा सके। यहां पर जिला प्रशासन द्वारा आपको सभी सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होने यह भी कहा कि क्वारंटाइन के समय आप लोग सोशल डिस्टेशिंग का पालन सुनिश्चित करें। बस स्टेशन के निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने ए0आर0एम0 रोडवेज को निर्देशित किया गया कि बाहर से आ रहे लोगों की सूचना तत्काल कन्ट्रोल रूम को प्रेषित करें और अपना पूरा परिसर सेनेटाइज करायें। उन्होने ए0आर0एम0 रोडवेज को निर्देशित किया कि सभी ड्राइवर व कन्डेक्टर को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचावत हेतु सभी सुरक्षात्मक उपकरण उपलब्ध कराये तथा उनके मोबाईल नम्बर पर उनसे सम्पर्क करते रहे ताकि किसी भी आपात स्थिति में उन्हें बुलाया जा सके।

मण्डलायुक्त ने विकास भवन के सभागार में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु की गयी तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि नोवेल कोरोना वायरस की बीमारी से बचाव हेतु जन सामान्य के बीच में व्यापक स्तर पर इसका प्रचार प्रसार किया जाये, इसकी रोकथाम व नियंत्रण हेतु अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गयी है उसका सम्यक् निर्वहन सुनिश्चित करें। समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने श्रमिकों की सुरक्षा अन्य गरीब व्यक्तियों के चिन्हांकन एवं उनके भरण-पोषण तथा शासन द्वारा उपलब्ध करायी गयी सहायता राशि के वितरण के सम्बन्ध में श्रम प्रर्वतन अधिकारी से जानकारी प्राप्त की तो बताया गया जनपद में 10875 श्रमिक पंजीकृत है जिनमें से 3097 श्रमिकों के खाते में धनराशि प्रेषित कर दी गयी है शेष श्रमिकों के खाते में धनराशि भेजने का कार्य किया जा रहा है जिसे शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जायेगा। इसी प्रकार जन सामान्य में राशन, सब्जी, फल, दूध आदि के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तो अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) द्वारा बताया गया कि लोगों को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चत की जा रही है और सामानों के होम डिलवरी की व्यवस्था की जा रही है। जमाखोरी एवं कालाबाजारी के सम्बन्ध मे उन्होंने जानकारी ली तो बताया गया कि जनपद में दो व्यापारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की कार्यवाही की गयी है एवं एक व्यापारी का लाइसेन्स निलम्बित किया गया है। इसी प्रकार उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी से राशन वितरण के सम्बन्ध में जानकारी ली तो बताया गया कि जनपद में कुल 1371 राशन की दुकानें है जिनमें से 1051 कोटेदारों द्वारा राशन का उठान किया गया है शेष द्वारा राशन के उठान का कार्य 31 मार्च तक कर लिया जायेगा तथा 01 अप्रैल से राशन के वितरण कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। मण्डलायुक्त ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि राशन वितरण के समय भी सोशल डिस्टेशिंग का पूर्ण पालन सुनिश्चित किया जाये। बैठक में जिला कृषि अधिकारी ने कहा कि गेहूॅ की कटाई हेतु मशीनों के आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिये दिशा निर्देश प्रदान करें जिस पर मण्डलायुक्त ने पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि कृषि कार्य हेतु हार्वेस्टर, ट्रेक्टर आदि वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबन्ध नही लगाया जायेगा इस सम्बन्ध में शासन स्तर पर भी निर्देश जारी किये गये है। बैठक मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि अण्डा विक्रेता की दुकानें भी आवश्यक वस्तु में आती है जिसके लिये निर्धारित समय में दुकानें खोलने की अनुमति प्रदान करें जिस पर मण्डलायुक्त ने कहा कि जिलाधिकारी उक्त प्रकरण में उचित निर्णय लें।

बैठक में आई0जी0 जोन कवीन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि पुलिस को आम जनता के साथ सहयोगात्मक रवैया अपनाते हुये अपने ड्यिूटी का पालन करना चाहिये। उन्होने कहा कि पुलिस की सभी गाड़ियों में एड्रेस सिस्टम लगाये जाये, जिनके माध्यम से आम जनता को कोरोना वायरस के सम्बन्ध में सही जानकारी तथा प्रशासन के द्वारा की गयी कार्यवाही की जानकारी उपलब्ध करायी जाये। उन्होने कहा कि जनपद में अलग-अलग विभागों द्वारा तथा पुलिस का कन्ट्रोल रूम बनाया गया है इन सभी को समन्वित रूप से कार्य करना चाहिये। जनपद के बार्डर पर बाहर से आने वालों यात्रियों स्क्रीनिंग तथा सेल्टर होम की व्यवस्था एस0डी0एम0 और सी0ओ0 मिलकर सुनिश्चित करायें। अन्त में मण्डलायुक्त ने कहा कि जनपद में कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये जिलाधिकारी द्वारा जो प्रयास किये गये है सराहनीय है तथा आगे भी इसे और बेहतर करने की तरफ प्रयास किया जाये। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी की जो प्राथमिकता है समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को योजना का लाभ शत् प्रतिशत प्राप्त हो इस मंशा पर सभी अधिकारियों को मिलकर कार्य करना है। यदि उक्त कार्य करने में किसी भी स्तर पर किसी भी अधिकारीध्कर्मचारी द्वारा शिथिलता या लापरवाही बरती जायेगी तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। इस दौरान जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार, पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डा0 अमित पाल शर्मा, अपर जिलाधिकारी (वि0ध्रा0) शत्रोहन वैश्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।





Share To:

Post A Comment: