मोदी सरकार आज जनधन खातों में डालेगी 500 रुपए, जानिए- किसे सबसे पहले मिलेगा फायदा

कलयुग की कलम 

   अविनाश शर्मा
 शहडोल मध्य प्रदेश
  6261959407

कोरोना संकट से देश को बचाने के लिए मोदी सरकार ने 21 के लॉकडाउन की घोषणा की थी. लॉकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभाव गरीब परिवारों पर हो रहा है. अब इन्ही लोगों क मदद करने के लिए सरकार गरीब महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रुपये डालेगी, यह मदद की रकम तीन महीने तक दी जाएगी. महिला जन धन योजना (Jan Dhan Account) के तहत लाभार्थियों (Beneficiaries) को आज से बैंक खाते में 500 रुपये की पहली किस्त मिलनी शुरू हो जाएगी.

अब इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि वह अपने यहां महिलाओं के जनधन खाते में 3 अप्रैल से 500 रुपये हर महीने डालना शुरू कर दें. इस महीने यह रकम महिलाओं के खाते में 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच डाले जाएंगे.

9 अप्रैल तक सभी खातों में आ जाएगी पहली किस्त

सरकार के आदेश के मुताबिक महिलाओं के जनधन खाते में तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये की राशि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मदद में दी जाएगी. खाताधारकों के अकाउंट में पैसे उनके अकाउंट नंबर के आखिरी अंक के अनुसार अलग-अलग दिन डाले जाएंगे, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी न हो.

ये हैं नियम

>> जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 0 या 1 है, उसे खाते में कल यानी 3 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे.

>> जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 2 या 3 है, उसे खाते में 4 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे.

>> जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 4 या 5 है, उसे खाते में 7 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे.

>> जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 6 या 7 है, उसे खाते में 8 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे.

>> जिन जनधन खातों की आखिरी डिजिट 8 या 9 है, उसे खाते में 9 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे.

टाइम टेबल के आधार पर निकाल सकेंगे पैसे

अब कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए एहतियात के तौर पर बैंकों ने सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को ध्यान में रखा है. बैंकों ने खाताधारकों को उनके अकाउंट नंबर के आधार पर एक टाइम टेबल जारी किया है, जिसके आधार पर लाभार्थी अपने अकाउंट से यह रकम निकाल सकेंगे. बैंकों ने इस टाइम टेबल को लेकर कहा है कि यह केवल इसी महीने के लिए लागू होगा.

इन तरीकों से भी निकाल सकेंगे पैसे

एसोसिएशन ने लाभार्थियों से अनुरोध किया कि वो अपने नजदीकी एटीएम जाकर भी अपने रुपे कार्ड, बैंक मित्र के जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं. उन्हें बैंक ब्रांच में भीड़ लगाने से बचना होगा. किसी भी एटीएम से पैसे निकासी करने पर कोई भी चार्ज नहीं देना होगा. हाल ही में सरकार ने इस बारे में भी दिशानिर्देश जारी किया था.

Share To:

Post A Comment: