जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन

KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

स्वास्थ्य सेवाओं में कार्यरत स्टाफ को उचित सुरक्षा उपकरण कराये जाएंगे उपलब्ध-जिलाधिकारी

आशा कार्यकत्रियों द्वारा किये जाने वाले कार्यों को एप के माध्यम से फीड कराकर नियमित मानीटरिंग के जिलाधिकारी ने दिए निर्देश 

10 अप्रैल, 2020 प्रयागराज।

जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संगम सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में कोविड-19 के दृष्टिगत स्वास्थ्य सेवाओं को उच्चीकृत किये जाने, वेंटीलेटर, वेंटीलेटर के लिए प्रयोग किये जाने वाले सहायक उपकरण, पीपीई किट, मास्क, सैनीटाइजर आदि का क्रय/वितरण आशा संगिनी-ए0एन0एम0 आदि की सहायता से घर-घर जाकर बाहर से आने वालों को टेªस किया जाना, उनका परीक्षण कराना आदि विषयों पर सम्यक विचार विमर्श किया गया। उसके बाद जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी कार्यरत स्टाफ को उचित सुरक्षा उपकरण जैस मास्क, सैनीटाइजर आदि उपलब्ध कराये जाए। उन्होंने पुनः प्रयोग किये जाने वाले मास्क का उपयोग करने की सलाह भी दी। जिलाधिकारी ने कहा कि आशा कार्यकत्रियों द्वारा किये जाने वाले कार्यों को एप के माध्यम से फीड कराया जाय तथा उसकी नियमित मानीटरिंग भी की जाय। उन्होंने प्रत्येक आशा कार्यकत्रियों को मास्क और सैनीटाइजर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस हेतु आवश्यक वस्तुओं को तत्काल क्रय किया जाये, जिससे किसी प्रकार की कमी न हो पाये। उन्होंने डाॅक्टर्स के लिए मास्क व पीपीई किट आदि की आवश्यकतानुसार खरीद करने तथा उन्हें उपलब्ध कराये जाने के निर्देश भी दिये। जिलाधिकारी ने प्रयागराज विकास प्राधिकरण की बिल्डिंग, जिसमें 200 सिंगल रूम सेट हैं, उसको कोरेंटाइन सेंटर के रूप में विकसित किये जाने के बारे में विचार करने को कहा। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुरूप वहां फर्नीचर आदि का प्रबंध करते हुए इसे कोरेंटाइन सेंटर के रूप में विकसित किया जा सकता है। इस तरह आवश्यकता पड़ने पर काफी संख्या में भी लोगो को एक ही जगह कोरेंटाइन किया जा सकता है और अलग-अलग स्थानों पर लोगों को कोरेंटाइन करने के फलस्वरूप संक्रमण के प्रसार की संभावना भी कम हो जायेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि आगे आने वाली कठिन परिस्थितियों की संभावना के दृष्टिगत सहायक उपकरण, वांछित मैन पावर आदि की पूर्ण तैयारी करते हुए मानसिक रूप से भी तैयार रहने की आवश्यकता है। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी जी0एस0 वाजपेयी, प्रिंसिपल मेडिकल कालेज सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।




Share To:

Post A Comment: