कमिश्नर डॉ. भार्गव ने रीवा एवं शहडोल संभाग के कलेक्टरों को दिए निर्देश 


अविनाश शर्मा
शहडोल मध्य प्रदेश
6261959407

शहडोल . रीवा एवं शहडोल संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने लॉकडाउन के कारण अन्य प्रदेशों में फंसे दोनों संभागोंके मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए शासन द्वारा जारी निर्देशों के परिपालन में संभाग के सभी कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं।

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा है कि प्रदेश के किस जिले के मजदूर अन्य प्रदेशों में किस जिले में रूके हुए हैं उसकी जानकारी से राज्य समन्वयक अधिकारी को अवगत कराया जाये। अन्य प्रदेशों में फंसे मजदूरों की जानकारी मैपआईटी व जिला कलेक्टरों ने मुख्यमंत्री मजदूर सहायता योजना के अंतर्गत संधारित की है उसे अपर प्रमुख सचिव श्री आईपी केशरी अथवा प्रमुख सचिव संजय दुबे को उपलब्ध करायी जाये। मैपआईटी के द्वारा ई-पास व्यवस्था के लिए संचालित पोर्टल में भी प्रदेश के बाहर ऐसे मजदूर जो प्रदेश में वापस आने के लिए इच्छुक हैं उनके पंजीयन की व्यवस्था का प्रावधान किया जाये। इसके अतिरिक्त ऐसे निवासी राज्य नियंत्रण कक्ष के फोन नम्बर 0755-241180 पर भी सूचना दे सकेंगे।

कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बताया कि गुजरात, राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश द्वारा वहाँ की बसों से मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। ऐसे समस्त नागरिक जो अन्य प्रदेशों से मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश करेंगे उनकी मध्यप्रदेश की सीमा पर संबंधित जिले के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण, विश्राम व भोजन की व्यवस्था के निर्देश दिये गये हैं। कलेक्टर उपरोक्त क्रियान्वयन में परिवहन, भोजन या अन्य सुविधाओं के लिए एसडीआरएफ से भुगतान करेंगे तथा अन्य शहरों में आने वाले मजदूरों की संख्या को उस राज्य के नोडल अधिकारी से समन्वय कर रेगुलेट करेंगे ताकि बार्डर पर व्यवस्था बनी रहे।

Share To:

Post A Comment: