कलेक्टर ने जिला अधिकारियों की बैठक लेकर आगामी कार्याें योजनाओं पर विस्तार से की चर्चा

अविनाश शर्मा
शहडोल मध्य प्रदेश
6261959407

शहडोल  - कलेक्टर डाॅ. सतेन्द्र सिंह ने आज कलेक्टर कार्यालय के सभागार मेें जिले के विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर लाॅक डाउन के दौरान कोरोना वायरस के नियंत्रण एवं बचाव के मद्देनजर जिले को ग्रीन केडर में रहने पर आगामी दिनों में विभाागीय विभागों द्वारा संचालित कार्याें हेतु विस्तार से चर्चा की गई एवं आवष्यक निर्देश प्रदान किये गए। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री सतेन्द्र कुमार शुक्ल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पार्थ जायसवाल, अपर कलेक्टर द्वय श्री अशोक ओहरी,  श्री मिलिंद नागदेवे सहित सभी विभागो के अधिकारी उपस्थित थें

बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिले के ऐसे लोग जो दुसरे जिलों या प्रदेश के बाहर किसी न किसी कार्य हेतु गए हुए थे वे काफी संख्या में घर लौट रहे है। चूंकि आवागमन के समुचित साधन लाॅक डाउन के दौरान बंद है ऐसे में वे  पैदल अथवा किसी न किसी मध्याम से मुख्य मार्गाें के अलावा यत्र-तत्र जगहों से जिले में प्रवेश कर रहे है सभी विभागीय अधिकारी बाहर से आने वाले ऐसे व्यक्तियों की निगरानी बढ़ाएं तथा ग्राम पंचायतों को भी इसकी सूचना दें कि बाहर से आने वाले हर व्यक्ति पहले चिकित्सकीय परामर्श जाॅच एवं समुचित परीक्षण के पष्चात ही  उन्हें गांव में प्रवेश दिलावे। कलेक्टर ने कहा कि बाहर से आने वाले ऐसे व्यक्तियों को तत्काल मास्क, सेनेटाईजर का उपयोग कराए तथा उन्हें रूकने एवं भोजन की व्यवस्था  कराएं।  कलेक्टर ने कहा कि आरटीओ सभी मार्गाें पर कड़ी निगरानी बढाना सुनिष्चित करंे तथा निजी टेªक्टरों एवं ट्रकों के लायसेंस तथा जरूरी कागजात की कडी जाॅच करें और उन्हें सेनेटाईजर, मास्क लगाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग के पालन करने की समझाइस दें। दो पहिया वाहनों में केवल एक व्यक्ति को अनुमति दें तथा निर्माण इत्यादि के कार्याें में उनके कार्ड वैधानी परिचय पत्र, कार्य स्थल का विवरण, इत्यादि कडी निगरानी के साथ परीक्षण कराएं। नगरपालिका में कार्य कर रहे निजी सफाईकर्मी तथा जेसीबी इत्यादि के ड्राइवरों आदि को मास्क लगाना एवं सेनेटाईजर का उपयोग आवष्यक करें। आॅगनवाड़ीयां खोली जाएगी परन्तु वहाॅ बच्चे नही जाएगे उन्हंे घर घर जाकर पोषण आहार उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है साथ ही गर्भवती माताओं को घर-घर जाकर उन्हें पोषण आहार इत्यादि वितरित कराना सुनिष्चित करेगी साथ ही कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु सभी नियमों का पालन करते हुए सभी आॅगवाड़ीयों में स्वच्छता एवं साफ-सफाई बनाए रखना सहायिकाओं एवं कार्यकर्ताओं की जिम्मेवारी होगी। कलेक्टर ने स्कूल खोलने के निर्देश भी दिए तथा स्कूल में सिर्फ शिक्षक ही आए और अपने स्कूल में शिफ्टवार आकर उत्तर पुस्तिका जाॅच कर रिजल्ट तैयार करने की कार्यवाही करे तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। इसी प्रकार कार्याेंलयांे में सोशल डिस्टेसिंग पालन के साथ शासकीय सेवकों को  शिफ्टवार कार्य करना होगा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री शुक्ल ने निर्देशित किया कि निजी संस्थानों द्वारा संचालित मशीनरी एवं अत्यावष्यक सेवाओं वाले संस्थाओं में कार्य करने वाले प्रत्येक व्यक्ति का परिचय पत्र संस्था प्रमुख जारी करेगें तथा अधिक श्रमिक होने पर उन्हें भी शिफ्टवार लाॅकडाउन के निर्देशों का पालन करते हुए कार्य करना होगा। संस्था प्रमुख अपने संस्थानों में कार्यरत सभी वर्करों  की सूची भी तैयार कर रखें। इसी प्रकार अन्य आवष्यक कार्याें जैसे रेत खनन, क्रेशर तथा विकास एवं निर्माण  से संबंधित  कार्याें हेतु संबंधित विभागीय अधिकारी अपने विभागाध्यक्ष से परामर्श लेकर उनकी अनुमति  पर कार्य कराने की पहल करें परन्तु लाॅकडाउन की अवधि में सोशल डिस्टेसिंग मास्क, सेनेटाईजर आदि का उपयोग आवष्यक रूप से करना होगा अन्यथा वैधानिक कार्यवाही संबंधित संस्थानों के विरूद्व की जाएगी। बैठक में आगामी दिनों परिस्थितियों के अनुरूप कार्य करने हेतु सभी अधिकारियों को तैयार रहने के उक्त निर्देश कलेक्टर ने दिए।



Share To:

Post A Comment: