जिलाधिकारी सिविल डिफेंस व्यापार मंडल एवं समाजसेवी संगठनो  के साथ बैठक


KKK न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट
        प्रयागराज
विकास कुमार पटेल

जिलाधिकारी ने सिविल डिफेंस, व्यापार मण्डल एवं स्वंयसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना हम सब की जिम्मेदारी-जिलाधिकारी

विभिन्न संगठनों से न्यूनतम लोगो के माध्यम से कार्य कराने की जिलाधिकारी ने की  अपील

आरोग्य सेतु एप्स को अधिक से अधिक  संख्या में डाउनलोड कर उसका प्रयोग सुनिश्चित करें- जिलाधिकारी

17 अप्रैल, 2020 प्रयागराज।

जिलाधिकारी प्रयागराज भानु चंद्र गोस्वामी ने संगम सभागार में सिविल डिफेंस, व्यापार मण्डल एवं स्वंयसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि मूलभूत जरूरतों जैसे-भोजन, राशन, पानी के अतिरिक्त लोगो की अन्य जरूरतों की आपूर्ति सुनिश्चित हो, इसके लिए हम सब को विशेष कार्ययोजना बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह देखा जा रहा है कि लगभग लोग राशन वितरण एवं भोजन वितरण जैसे जरूरी कार्य ही केवल कर रहे है जबकि इसके अतिरिक्त अन्य घरेलू सामानों की आपूर्ति किए जाने की भी जरूरत है, जैसे कि प्लम्बिंग का कार्य, इलेक्ट्रानिक्स एवं अन्य।

जिलाधिकारी ने कहा कि ठेलों के माध्यम से साग-सब्जी के वितरण का कार्य घर-घर तक किया जा रहा है लेकिन हम समझते है कि इनकी संख्या को अभी और बढ़ाने की जरूरत है अतः आप लोग अपने-अपने क्षेत्रों में उन लोगो को प्रोत्साहित करें जो इस कार्य को बेहतर ढंग से कर सकते है। इससे साग-सब्जियों का रेट नियंत्रित रहेगा। उन्होंने इसके लिए स्वंयसेवी संगठनों का आह्वाहन किया। जिलाधिकारी ने कहा कि ड्रग्स एवं व्यापार मण्डल से अपील है कि कोरोना के अतिरिक्त अन्य बीमारियों जिसमें मुख्यतः कैंसर एवं कीडनी से पीड़ित मरीज है की सहायता हेतु वालंटियर्स टीम गठित करें जो कि इन लोगो तक हर प्रकार की सुविधा मुहैया करा सकें, इसमें प्रशासन हर स्तर पर यथासम्भव मदद करेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि शहरी इलाके में तो लोग ई-पास की सुविधा का लाभ प्राप्त कर ले रहे है परंतु ग्रामीण इलाके में लोग ई-पास के बारे में या तो जान नहीं रहे है या इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे है। उन्हें ई-पास के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है, जो भी स्वयंसेवी संगठन इस कार्य को करने के इच्छुक है उनका स्वागत है एवं उन्हें हर प्रकार की सहायता एवं सहयोग प्रशासनिक स्तर से दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि देखने में आ रहा है कि भोजन बाटते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है, जो कि किसी प्रकार से उचित नहीं है, जो भी लोग भोजन वितरण का काम कर रहे है, वो सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था का पूरा पालन करें। उन्होंने कहा कि भोजन वितरण के साथ ही साथ हम विभिन्न संगठन के लोगो से यह अपील करेंगे कि वो अन्य जरूरी आवश्यकताओं में भी अपना सहयोग प्रदान करें, इसके लिए वो वालंटियर्स टीम गठित कर सकते है या प्रशासन का इस सम्बंध में महत्वपूर्ण सुझाव दे सकते है हम ऐसे लोगो का स्वागत करते है।

जिलाधिकारी ने सिविल डिफेंस के प्रतिनिधि से कहा कि हमारी आप से अपील है कि आम आदमी अन्न योजना के तहत चावल वितरण का जो कार्य किया जा रहा है, में सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था के लिए आप अपने वालंटिसर्य टीम विभिन्न राशन वितरण केन्द्रों पर लगाये। उन्होंने बताया कि राशन लेने आये लोगो के खड़े होने के लिए मार्किंग (गोला चिन्ह) तथा वो लोग मास्क प्रापर ढंग से लगाये है इत्यादि की निगरानी रखने की जरूरत है।


जिलाधिकारी ने बताया कि डाक्टर्स एवं पुलिस प्रशासन के लोगो के साथ विभिन्न जगहों पर मारपीट की सूचनायें सुनने में आ रही है। इस विषय पर प्रयागराज जिले के लोगो को जागरूक करने की आवश्यकता है। लोगो को यह बताया जाने की आवश्यकता है कि यह लोग हमारी सुरक्षा में दिन-रात लगे हुए है। अतः इनको सुरक्षा देना एवं इनका सम्मान करना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी बनती है। इनके साथ किसी प्रकार का अभद्र व्यवहार हमारे लिए शर्मनाक है। उन्होंने बताया कि विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों से लोगो की भावनाओं को भड़काने का कार्य भी किया जा रहा है। अतः हमें ऐसे लोगो से भी सावधान रहने एवं आम जनता को जागरूक करने की आवश्यकता है।

जिलाधिकारी ने बताया कि हमारे सामने लाॅकडाउन एवं कोरोना के अतिरिक्त अन्य बीमारियां एवं संक्रमण यह दो प्रकार का चैलेंजेज है, जिसका सामना हमें करना पड़ रहा है। उन्होंने विभिन्न संगठनों के लोगो से कहा कि अधिकतम लोगो से कार्य लेने की जगह पर न्यूनतम लोगो के माध्यम से यह कार्य कैसे करें, इसके विषय में हमें विशेष तौर पर विचार करने की आवश्कयता है, उदाहरण के तौर पर एक हजार लोगो के माध्यम से बीस-बीस पैकेट बाटने की जगह पर बीस-बीस लोगो के द्वारा एक हजार पैकेट बाटा जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि मास्क एवं सैनेटाइजर का वितरण अधिक से अधिक लोगो तक कैसे हो सके, इस विषय में कार्ययोजना बनाने की आवश्यकता है। जैसे कि हम कुछ प्रतिष्ठानों को चिन्हित कर उन प्रतिष्ठानों में कार्यरत लोगो को मास्क एवं सैनेटाइजर का वितरण करें तो यह उत्तम होगा। इसके अतिरिक्त आप लोग कोई बेहतर सुझाव देना चाहे तो कभी भी आकर या कंट्रोल नं0 के माध्यम से हमें दे सकते है। जिलाधिकारी ने बैठक में मौजूद सभी लोगों से यह अपील भी की कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में आरोग्य सेतु एप्स को डाउनलोड करें और उसका प्रयोग करने के लिए सभी को प्रेरित करें।




Share To:

Post A Comment: