सृजन के तत्वाधान में कवि गोष्ठी आयोजित

कलयुग की कलम/ योगेश योगी/ सतना

समीपस्थ तहसील नागौद में कोरोना काल मे कवियों की कलम का विश्लेषण करने सृजन संस्था नागौद के तत्वाधान में कवि गोष्ठी का आयोजन किंडर गार्डन स्कूल में आयोजित किया गया जिसमें सोसल डिस्टेंस के नियमो का पूर्णतः पालन किया गया। सृजन संस्था नागौद  ने कोरोना लाकडाउन से अनलॉक तक  के लंबे सफर के बाद इस महीने यह गोष्टि आयोजित की जिसमे सृजन के चुनिंदा सदस्यों ने अपनी सहभागिता दी।

कार्यक्रम की शुरुवात विंध्य के जाने माने कवि शैलेन्द्र सिंह शैल जिनके गीत में जन जुड़ाव मिलता है ने माँ वीणावादिनी की वंदना  ' वागेश्वरी तुमको नमन' से शुरुवात की साथ ही कोरोना काल मे मजदूरों की व्यथा पर लिखे गए गीत 'शहर से बचते बचाते  नजर से सबकी छुपाते' ने मार्मिक वातावरण निर्मित किया। वरिष्ठ रचनाकार कालिका प्रसाद त्रिपाठी ने 'धर्म मंदिर के अंदर पुजारी भ्रम लिए बैठा' को पढ़ा। नंदकिशोर पांडे  ने 'ये कोरोना काल है जनता बेहाल है।मरीजों का अस्पतालों में बुरा हाल है।।' को पढ़कर जन का दर्द साझा किया। युवा कवि अभिषेक सिसोदिया ने 'रे नेता अपना दल बदल।

जँहा फायदा वँहा चल' को पढ़कर वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य पर व्यंग साधा। बघेली के जाने माने रचनाकार रमेश जाखी ने बघेली की कई रचनाओं को पढ़ा जिसमे 'केत्तो आये चलेगे सबकै निशानी कँहा है।गंगा तो लहराती हैं नरबा का पानी कँहा है।।' 

पुष्प मोहन अवधिया ने कालजयी रचना 'गोरी इतना बताओ गोरी इतना बताओ काहे पे माथे पे बिंदिया सजाओ' पढ़कर श्रृंगारमयी वातावरण निर्मित कर दिया। वरिष्ठ रचनाकार बालेन्द्रू प्रभाकर मिश्र ने दोहे एवं 'श्यामा की श्याम से प्रीत' सुनाकर साहित्यिक शब्दावली की गंगा में डुबकी लगाने पर विवश कर दिया। 

क्षेत्र के वरिष्ठ कवि रामलाल सिंह 'दाऊ' ने दोहों में पुरानी चीजों को ढाल कर सोचने पर विवश कर दिया 'सभी विलोपित हो गए बचपन के वे खेल।

गढ़ागेंद, गिप्पी सहित गुल्ली डंडा मेल।।' आदि दोहे सुनाए। दोहों के शहंशाह अजीत सिंह 'कुँवर' ने समससामयिक दोहे सुनाकर मंत्र मुग्ध किया। साथ ही सेमरवारा से युवा कवि योगेश योगी किसान ने गीत ' इस शहर में क्या है ऐसा गाँव से जिंदा हो भाई' गाकर गाँव और शहर की तुलना की। कार्यक्रम का संचालन  वरिष्ठ समाजसेवी अरुण सिंह सहकारिता विभाग ने किया। अन्त में किंडर गार्डेन स्कूल के संचालक राकेश कुमार सोनी ने सभी के प्रति आभार प्रदर्शित किया।




Share To:

Post A Comment: